अपराध/पुलिसप्रशासनिक/राजनैतिकसामाजिक/धार्मिक

पुलिस कप्तान बदल रहे ‘दिशा और दशा’; पत्रकारों से मैच में पुलिस की जीत

पुलिस अधीक्षक पद्म विलोचन शुक्ल द्वारा पुलिस 11 एवं पत्रकार 11 के बीच मैत्री मैच का आयोजन किया गया जिसमें 54 रनों से पुलिस 11 ने जीत दर्ज की।

पुलिस 11 की उम्दा बल्लेबाज़ी एवं टी आई राजू बघेल के मैडन ओवर में लिए गए दो निर्णायक विकेटों की बदौलत जीत पुलिस की हुई।

 

 

पुलिस कप्तान बदल रहे ‘दिशा’ और ‘दशा’

दशा

इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट याने आधारिक संरचना एवं मूलभूत व्यवस्थाओं के विकास में पुलिस कप्तान की गहरी रुचि देखने में आती है।

डीआरपी लाइन स्थित सामुदायिक भवन का कयाकल्प करने से लेकर सर्व सुविधा युक्त बनाकर किराए पर दिए जाने की योजना चरितार्थ की जा रही है। इसके अंतर्गत हाल में अच्छी साउंड क्वालिटी के लिए रेवरेबरेशन शीट एवं हाल के बाहर स्थित पार्किंग प्रांगण में टीन शेड लगाए जाने की ओर काम किया जा रहा है। इस हेतु पुलिस हैडक्वाटर से विशेष सहायता का निवेदन किया जा चुका है।

 दिशा

इसके साथ ही आदिवासी अंचल में छात्र-छात्राओं को ‘दिशा स्टडी सेंटर’ के रूप में बेजोड़ सौगात देने की ओर पुलिस कप्तान पूरी तन्मयता से कार्यरत हैं। यहां पर्याप्त बैठक व्यवस्था, पंखों के साथ-साथ एयर कंडीशनिंग एवं सामान्य ज्ञान समेत विभिन्न विषयों पर लाइब्रेरी का निर्माण अंतिम रूप ले रहा है।

गौरतलब है कि दो पूर्व महिला पुलिस अधीक्षक रहने के बावजूद कम्युनिटी हॉल एवं परिसर में महिला शौचालय निर्मित नहीं था, जिसका निर्माण अब जाकर एसपी शुक्ल के निर्देशन में त्वरित रूप से किया गया है।

ज़मीन स्तर से बदलाव

उल्लेखनीय है कि पदभार ग्रहण करने के कुछ ही समय में दोषमुक्त पुलिसिंग, लोकसभा निर्वाचन, सामाजिक कुरीतियों एवं अपराधिक प्रवृत्तियों पर नकेल कसना बहुआयामी कार्यशाली का परिचायक है।

पहली बार भांजगणि प्रथा उन्मूलन एवं सूदखोरी पर कठोरतम कार्यवाही किए जाना समस्याओं की जड़ में जाकर निराकरण करने की ओर किए जा रहे ज़मीनी प्रयास हैं।

विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए विविध आयामी समर कैंप का आयोजन पहली बार वृहद स्तर पर किया जा रहा है।

इसी तारतम्य में आगामी कार्य योजना के अंतर्गत पुलिस द्वारा वृहद स्तर पर वृक्षारोपण किए जाने की बात भी पुलिस अधीक्षक पद्मविलोचन शुक्ला द्वारा की गई।

हिमांशु त्रिवेदी, प्रधान संपादक

भीलभूमि समाचार पत्र

Registration.MPHIN/2023/87093

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!