अपराध/पुलिसप्रशासनिक/राजनैतिक

कलेक्टर का एक्शन, SDM का इंजेक्शन और जुर्म का राजनीतिक कनेक्शन!!

रेत माफियाओं पर कार्यवाही की शुरुआत या अंत?

प्रदेश सरकार द्वारा रेत के अवैध उत्खनन, परिवहन और भंडारण के विरुद्ध कार्यवाही किए जाने के निर्देश दिए गए। इस संबंध में जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में “जिला टास्क फोर्स” की बैठक आयोजित की गई। रेत माफियाओं की नकेल कसने के लिए विशेष रुप से झाबुआ-राणापुर रोड पर निगरानी रखी जा कर कार्रवाई करने के निर्देश सभी अधिकारियों को दिए गए।

कार्यवाही पर बवाल

रेत के अवैध परिवहन पर कार्रवाई करते हुए झाबुआ एसडीएम सुनील झा द्वारा शनिवार रात 2 बजे रेत से भरा एक डंपर वाहन पकड़ा गया। गौरतलब है कि रेत का अवैध कारोबार करने वाले अपने वाहन रात 12:00 बजे से सुबह 5:00 बजे के बीच लाते लेजाते हैं। इन अवैध कारोबारियों द्वारा अलीराजपुर से राणापुर एवं पारा के रास्ते झाबुआ होते हुए रेत का अवैध परिवहन किया जाता है। झाबुआ SDM सुनील झा द्वारा राणापुर में उक्त अवैध रेत के डंपर को रात 2:00 बजे निगरानी करते वक्त पकड़ा गया। पकड़ में आने से पहले ड्राइवर द्वारा भागने की नाकाम कोशिश भी की गई जिसका वीडियो अधिकारी द्वारा बनाया गया। साथ ही आरोपी ड्राइवर (सुरेश) और क्लीनर (मोहोब्बत, कोटवार मोरदुंडिया गांव) का वीडियो भी बनाया गया। टैक्स एवं रॉयल्टी की रसीद मांगे जाने पर ड्राइवर व हेल्पर द्वारा रसीद का नहीं होना बताया गया। लेकिन थाने तक लाते लाते शातिर चालक परिचालक अंधेरे का फायदा उठाकर गाड़ी लेकर ग्रामीण कच्चे रास्तों से भाग निकले। SDM द्वारा माइनिंग इंस्पेक्टर के छुट्टी पर होने के कारण तहसीलदार सुखदेव डावर को FIR के लिए निर्देशित किया गया। कथित रूप से तहसीलदार द्वारा गाड़ी चली जाने के चलते माइनिंग इंस्पेक्टर से बात करने के उपरांत बाद में FIR दर्ज की जाने की बात होना बताया गया। कथित रूप से ट्रक भाजपा नेता भदू पचाया अलीराजपुर का होना बताया गया।

भदू पचाया ने बुलाई प्रेस कांफ्रेंस

भाजपा नेता भदू पचाया द्वारा अलीराजपुर में प्रेस वार्ता आयोजित कर झाबुआ SDM सुनील झा पर ढाई लाख रुपए रिश्वत लेने एवं इससे पूर्व मार्च महीने में इसी प्रकार रेत का डंपर पकड़कर 3 लाख रिश्वत लेने का आरोप लगाया गया। एक ऑडियो रिकॉर्डिंग पत्रकारों से साझा की गई एवं सीएम शिवराज सिंह चौहान से शिकायत करने की बात कही गई।

मार्च 2023 का मामला, पहली कार्यवाही

मार्च 2023 में राणापुर झाबुआ रोड पर इसी प्रकार बिना रॉयल्टी के रेत का परिवहन करते हुए एसडीएम सुनील झा द्वारा रेत के डंपर को पकड़ा गया था। कथित रूप से यह डंपर भी भाजपा नेता भदू पचाया का ही था। डंपर की जब्ती के कागजात, पुलिस द्वारा की गई कार्रवाई के कागजात एवं ड्राइवर द्वारा मौके से भाग जाने का लिखित बयान रिकॉर्ड में लिया गया।

आरोपों के जवाब SDM झा की जुबानी

शासन द्वारा अवैध रेत के उत्खनन, परिवहन एवं भंडारण के विरुद्ध कार्रवाई करने के निर्देश प्राप्त हुए। इसी संबंध में प्रशासन द्वारा लगातार कार्रवाई की जा रही है। पहली बार ड्राइवर व क्लीनर से रॉयल्टी के कागजात मांगे जाने पर उनके द्वारा कागजात नहीं होना बताया गया। वह मौके से भाग खड़े हुए। 2 दिन के शासकीय अवकाश के बाद आरोपी द्वारा वापस आकर कागजात दिखाए गए और डर के मारे भाग जाने की बात कही गई। कागजात सही होने की पुष्टि होने के बाद वाहन को छोड़ दिया गया। दूसरी घटना में ड्राइवर एवं क्लीनर द्वारा पहले भागने का प्रयास किया गया एवं बाद में पकड़ में आ जाने के बाद रॉयल्टी के कागज प्रस्तुत नहीं किए गए। अब सोशल मीडिया से प्राप्त जानकारी के अनुसार एक रॉयल्टी की रसीद वायरल की जा रही है जो कि उस समय बनाई गई जब हमारे द्वारा आरोपियों का पीछा किया जा रहा था जो कि संभव ही नहीं है! साक्ष्य मजूद हैं, कोई भी इस फर्जी रसीद को पकड़ सकता है। पूरा मामला माननीय जिला कलेक्टर के संज्ञान में है, आवश्यक दस्तावेज एवं जानकारी प्रस्तुत किए जाएंगे।

ऑडियो रिकॉर्डिंग में SDM की आवाज़ नहीं

भदू पचाया द्वारा अलीराजपुर पत्रकार वार्ता में साझा किए गए ऑडियो का एसडीएम झा से कोई लेना देना नहीं होना पाया गया। संपूर्ण ऑडियो में एसडीएम की आवाज होना भी नहीं पाया गया। एसडीएम के अतिरिक्त गौरव पाठक नाम के व्यक्ति पर मध्यस्थता के आरोप भदू पंचाया द्वारा लगाए गए। अपने पर लगे आरोपों को लेकर गौरव पाठक द्वारा बेबुनियाद बताया गया एवं वकील के माध्यम से भदू पचाया को नोटिस जारी करने की बात कही गई।

कलेक्टर का कथन

कलेक्टर तन्वी हुड्डा द्वारा संबंधित अधिकारी को “शो कॉस नोटिस” जारी किया जाना बताया गया। प्रशासनिक जांच के उपरांत दोषी पाए जाने पर अवैध उत्खनन, परिवहन एवं भंडारण के आरोपी अथवा संबंधित अधिकारी पर कार्यवाही किए जाने की बात भी कही गई।

हिमांशु त्रिवेदी, प्रधान समासक भील भूमि समाचार पत्र, Reg. TC: MPHIN38061

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!