प्रशासनिक/राजनैतिकसामाजिक/धार्मिक

सामाजिक महासंघ झाबुआ द्वारा गरिमामय रूप से मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस

85 वरिष्ठ नागरिकों का किया गया सम्मान

1 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय वृद्ध जन दिवस को सामाजिक महासंघ झाबुआ ने सामाजिक न्याय एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग, जिला प्रशासन, जिला पेंशनर्स एसोसिएशन एवं वरिष्ठ नागरिक परिसंघ के सहयोग से धूमधाम के साथ मनाया गया। जिले के लगभग 85 वृद्ध जनों का सम्मान मोमेंटो शाल एवं गमछा ओढ़कर किया गया।

आंतरराष्ट्रीय वृद्ध जन दिवस पर सेवा निवृत कमिश्नर आशीष सक्सेना ने झाबुआ की उत्कृष्टता की सराहना की, बताया कि जिला ने मतदान, वृद्ध जन सेवा, और दहेज दापा जैसे मुद्दों पर राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाई है, और जिले के लोगों में समस्याओं का सुगम समाधान करने की क्षमता है। वह इसके बाद जिले के वृद्ध जनों की आंतरिक ताकत की भी प्रशंसा की और नई क्रांति के लिए काम करने की संभावना दर्शाई।

ग्रामीण महिलाएं हुईं अभिभूत

झाबुआ से सटे बाड़ कुआं गांव की महिलाएं सम्मान पाकर बहुत खुश थीं और इस आयोजन में भाग लिया। यहां की एक विशेष बात यह थी कि कई वृद्ध जन दोस्त, जो बरसों बाद मिले थे, ने अपनी पुरानी यादों को ताजा किया। सबसे बड़ी आयु की वृद्ध जन, श्रीमती सोनटके (94 वर्ष की), व्हीलचेयर पर चलकर सम्मान लेने के लिए कार्यक्रम स्थल पर पहुंचीं।

विशेष अतिथियों की उपस्थिति में हुआ गरिमामय आयोजन

इस अवसर पर झाबुआ के एडीएम एसएस मुजाल्दे, मुख्य नगर पालिका अधिकारी जाबीर खान, सोनिया सक्सेना, जिला परियोजना समिति स्वीप प्लान ज्ञानेंद्र ओझा, इतिहासकार डॉक्टर के के त्रिवेदी, वरिष्ठ अधिवक्ता दिनेश सक्सेना, सेवानिवृत्ति सहायक संचालक सुभाष त्रिवेदी, उपसंचालक सामाजिक न्याय विभाग श्री पंकज साल्वे, दधीचि देहदान समिति इंदौर के नंदकिशोर जी व्यास, मानवाधिकार परिषद के अध्यक्ष दयाराम मिश्रा विशेष रूप से उपस्थित थे।

कार्यक्रम

सुबह 9:30 बजे से जिले के वृद्ध जनों का आना कार्यक्रम स्थल पर शुरू हो गया। जिला चिकित्सालय और सेमियुल डामोर द्वारा वृद्ध जनों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। कार्यक्रम का दीप प्रज्वलित करने के साथ ही उसका शुभारंभ हुआ। सामाजिक महासंघ के सचिव उमंग सक्सेना ने स्वागत भाषण में अतिथियों का स्वागत किया, और सामाजिक महासंघ के अध्यक्ष ने कार्य योजना को समझाते हुए सदन के समक्ष प्रकाश डाला और आगामी योजनाओं की जानकारी दी।

इस विशेष अवसर पर, 85 वृद्ध व्यक्तियों को मोमेंटो, गमछा, और शाल सहित विशेष सम्मान प्रदान किया गया। यह आयोजन जिले के पेंशनर एसोसिएशन, वरिष्ठ नागरिक परिषद, और सामाजिक महासंघ के लगभग 350 प्रतिनिधियों के साथ मनाया गया।

इनका रहा विशेष योगदान

कार्यक्रम के दौरान इसे सफल बनाने के लिए विशेष योजना तैयार की गई, जिसमें सामाजिक महासंघ के समस्त पदाधिकारी का योगदान रहा। इस अवसर पर सामाजिक न्याय एवं निशक्त कल्याण विभाग के सभी अधिकारी, कर्मचारी और नगर पालिका के अनेक कर्मचारी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!